en English
en English

Cbse Board Class 12th Exam 2021 Live News Updates: Education Minister Ramesh Pokhriyal Will Take Final Decision On Board Exams, Jee Mains, Advanced – Cbse Board 12th Exam 2021 Live: परीक्षा के संभावित विकल्पों पर भी जानकारी ले रहे प्रधानमंत्री


06:38 PM, 01-Jun-2021

बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद हैं। प्रधानमंत्री परीक्षाओं को टालने और उसके बाद के संभावित विकल्पों पर भी जानकारी ले रहे हैं। 

 

06:15 PM, 01-Jun-2021

बैठक की तस्वीरें सामने आई

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद हैं। राज्यों द्वारा भेजे गए प्रस्तावों पर चर्चा हो रही है। सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी प्रधानमंत्री को जानकारी दे रहे हैं। 

06:08 PM, 01-Jun-2021

जारी है बैठक, दो विकल्पों पर हो रही है चर्चा

कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में आज फैसला आ सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक जारी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, सीबीएसई के चेयरमैन और शिक्षा मंत्री के दोनों सचिव प्रधानमंत्री को बोर्ड परीक्षा आयोजत करने के सारे प्रस्तावित विकल्पों से अवगत करवा रहे हैं। 

05:48 PM, 01-Jun-2021

बैठक में राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद

पीएम मोदी की अध्यक्षता में बैठक शुरू हो चुकी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीबीएसई चेयरमैन भी मौजूद हैं। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री के दोनों सचिव भी बैठक में शामिल हुए हैं। 

05:40 PM, 01-Jun-2021

सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग बढ़ी

सोशल मीडिया पर परीक्षाओं को रद्द करने की मांग बढ़ती जा रही है। अभी तक हैशटेग कैंसल बोर्ड एग्जाम (#cancelboardexams2021) से 61.9 हजार ट्वीट हो चुके हैं। इसके अलावा हैशटेश रमेश पोखरियाल निशंक (#RameshPokhriyalNishank) भी ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।  

05:14 PM, 01-Jun-2021

अगर रद्द होती है परीक्षा तो इस विकल्प का भी हो सकता है चयन

अगर सरकार कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लेती है, तो पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों के परिणामों के आधार पर छात्रों परिणाम तैयार करने की संभावना जताई जा रही है। यानी कक्षा नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं के औसत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

05:00 PM, 01-Jun-2021

आंध्र प्रदेश सरकार ने जून के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। बोर्ड द्वारा जुलाई माह में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला लिया जाएगा। बता दें यह परीक्षाएं 7 से 16 जून 2021 के बीच प्रस्तावित थी। जिन्हें अब कुछ समय के लिए टाल दिया गया है। संभावना है कि एपी बोर्ड भी सीबीएसई की तर्ज पर ही कोई फैसला ले। 

04:38 PM, 01-Jun-2021

आज ही अंतिम फैसला आने की संभावना

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी प्रस्तावित विकल्पों पर चर्चा करने के बाद आज ही अंतिम फैसले की घोषणा कर सकते हैं। विशेषज्ञों द्वारा अंतिम फैसला आने की संभावना जताई जा रही है।

04:19 PM, 01-Jun-2021

केजरीवाल ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का आग्रह किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक बार फिर ट्वीट करते हुए 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है। उन्होंने ट्विटर कर कहा कि 12वीं की परीक्षा को लेकर बच्चे और पेरंट्स काफ़ी चिंतित हैं। वे चाहते हैं कि बिना वैक्सिनेशन, 12वीं की परीक्षा नहीं होनी चाहिए। मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए। पिछली पर्फोमेंस के आधार पर उनका आकलन किया जाए। 

04:03 PM, 01-Jun-2021

पिछली बैठक में 10वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय हुआ था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में केंद्रीय शिक्षा मंत्री की शिक्षा सचिव एवं सीबीएसई अधिकारियों के साथ पिछली बार हुई बैठक में विचार-विमर्श कर 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का निर्णय किया गया था। इस बार भी लाखों विद्यार्थी कुछ ऐसे ही निर्णय की उम्मीद कर रहे हैं।  

03:57 PM, 01-Jun-2021

शाम साढ़े पांच बजे होगी पीएम मोदी की बैठक

सीबीएसई और आईआईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को लेकर हितधारकों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम साढ़े पांच बजे से बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि इसी बैठक में अंतिम नतीजा निकल सकता है। इससे पहले भी अप्रैल में प्रधानमंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की थी।

03:43 PM, 01-Jun-2021

इन दो विकल्पों पर होगी चर्चा

शिक्षा मंत्रालय द्वारा दो विकल्प प्रस्तावित किए गए थे। विकल्प-ए के तहत केवल 19 मुख्य विषयों की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षाएं मौजूदा फॉर्मेट और ऑफलाइन होगी। वहीं विकल्प-बी में यह कहा गया है कि परीक्षाओं की समय अवधि 3 घंटे से घटाकर डेढ़ घंटे कर दी जाएगी और विद्यार्थी अपने ही विद्यालय में परीक्षा दे पाएंगे।

03:12 PM, 01-Jun-2021

आज आ सकता है फैसला, पीएम की समीक्षा बैठक

मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम बैठक हो सकती है। सभी राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा के परिणामस्वरूप उन्हें सभी संभावित विकल्पों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

02:44 PM, 01-Jun-2021

ममता शर्मा ने ट्वीट कर शिक्षा मंत्री के जल्द स्वस्थ होने की कामना की

ममता शर्मा ने शिक्षा मंत्री के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि उम्मीद है कि हमारे शिक्षा मंत्री को यह एहसास होगा कि लाखों छात्रों और उनके परिवारों को घातक वायरस के संपर्क में लाना कोई समझदारी भरा फैसला नहीं है।

02:25 PM, 01-Jun-2021

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या बारहवीं के अंकों के आधार पर होगा दाखिला

विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए डीयू प्रशासन दो विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। पहले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाए। दूसरा, पहले की ही तरह बारहवीं बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाए। हालांकि अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। उम्मीद थी कि 1 जून को बारहवीं बोर्ड का फैसले आने के बाद डीयू द्वारा भी प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। किंतु शिक्षा मंत्री का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से यह प्रक्रिया और आगे बढ़ गई है।





Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,678,786
Recovered
0
Deaths
447,194
Last updated: 3 minutes ago

Vistors

6772
Total Visit : 6772