en English
en English

Restrictions Are Being Relaxed With Caution Know Which States Got Ease Curbs And Where Lockdown Increased – अनलॉक: कल से पाबंदियों में और भी मिलेगी ढील, जानें किन राज्यों को मिली छूट और कहां बढ़ा लॉकडाउन?


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली

Published by: प्रियंका तिवारी
Updated Sun, 06 Jun 2021 12:29 PM IST

सार

देश में कोविड-19 की दूसरी लहर में अब मरीजों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में अधिकांश उत्तरी और पश्चिमी राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों को सावधानी से एक-एक कर हटाने का फैसला लिया है। वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी भी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ प्रदेशों ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है और इसके चलते देशभर के कई राज्यों में लागू लॉकडाउन के कड़े नियमों से व्यापार, रोजगार और आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। हालांकि, अब कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में राज्य सरकारों ने सावधानी के साथ लॉकडाउन के नियमों में लोगों को छूट देना शुरू कर दिया है। राज्य सरकारों ने कुछ भी एक साथ खोलने की अनुमति नहीं दी है, पाबंदियों में एक-एक कर छूट दी जा रही है। इस बीच कुछ राज्यों में कल यानी सोमवार (7 जून) से सख्त नियमों में थोड़ी और छूट मिलने जा रही है। आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में कम हुआ है जबकि दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन से राज्य सोमवार से प्रतिबंधों में और भी ढील दे रहे हैं और किन राज्यों ने लॉकडाउन के तहत कड़े नियमों को जारी रखने का फैसला किया है। 

  • नई दिल्ली- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 31 मई से अनलॉक प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। साथ ही दिल्ली में सोमवार (7 जून) को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन समाप्त हो रहा था, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाया जाएगा। हालांकि, इस दौरान कड़े प्रतिबंधों में कई छूट दी जाएगी। सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोलने की अनुमति होगी। दिल्ली मेट्रो 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करेगी और बाजार और मॉल को 7 जून से ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। 
  • महाराष्ट्र- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि सात जून से लॉकडाउन के नियमों में कुछ ढील दी जाएगी। राज्य में साप्ताहिक कोविड सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर प्रतिबंधों को कम करने के लिए पांच-स्तरीय योजना लागू किया गया है। पांच प्रतिशत से कम की सकारात्मकता दर और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता वाले शहर और जिले पूरी तरह से खुलेंगे। अन्य शहरों और जिलों में अलग-अलग मानकों के प्रतिबंध जारी रहेंगे। जिन जगहों पर पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी से ज्यादा है और ऑक्सीजन बेड की क्षमता 75 फीसदी से ज्यादा है, वहां सिर्फ जरूरी दुकानें ही शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी और ऑफिस में 15 फीसद कर्मचारी ही काम करेंगे।  
  • उत्तर प्रदेश- यूपी में अब सिर्फ चार जिलों में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। बाकी प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 से कम हो गई है।अब सिर्फ लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश के 71 जिले कोरोना कर्फ्यू मुक्त हो गए।
  • पंजाब में शनिवार (5 जून) को कोरोना के 1,907 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे राज्य में कुल कोरोना के मामले 5,77,997 के आंकड़े तक पहुंच गए। वहीं, यहां पिछले 24 घंटे में इस घातक बीमारी से 79 लोगों की मौत भी हुई। इससे अब तक यहां कुल मरने वालों की संख्या 15,009 तक पहुंच गई। ऐसी स्थिति को देखते हुए राज्य में सरकार ने 10 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। 
  • तमिलनाडु- मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार से प्रतिबंधों में कुछ ढील के साथ 14 जून तक लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने की घोषणा की। राज्य ने 11 हॉटस्पॉट जिलों की पहचान की है, जहां उच्च संक्रमण दर होने के कारण प्रतिबंध जारी रहेगा। ये जिले कोयंबटूर, नीलगिरी, तिरुपुर, इरोड, सलेम, करूर, नमक्कल, तंजौर, तिरुवरूर, नागपट्टिनम और मयिलादुथुराई हैं।
  • कर्नाटक- राज्य में 14 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में शुक्रवार को 13,800 नए कोविड मामले और 365 मौतें दर्ज की गईं। 2,686 मामलों और 206 मौतों के साथ राजधानी बंगलुरू कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला रहा।  
  • केरल- एलडीएफ सरकार ने कुछ रियायतों के साथ लॉकडाउन को नौ जून तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार (5 जून) को राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि 40 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को 15 जुलाई तक टीका लगाया जाए। 
  • मध्यप्रदेश- राज्य में कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियों में ढील देते हुए 15 जून तक कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। जिलों के लिए अलग से अनलॉक दिशा-निर्देशों की घोषणा की गई है।
  • पंजाब- पंजाब में शनिवार (5 जून) को कोरोना के 1,907 नए मामले दर्ज किए गए। इससे कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 5,77,997 पर पहुंच गया। साथ ही यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के कारण 79 लोगों की मौत दर्ज की गई। इससे राज्य में कुल कोविड से हुई मौतों का आंकड़ा 15,009 की संख्या को पार कर गया। ऐसी स्थिति को देखते हुए पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान प्रदेश में सख्त नियम लागू होंगे। 

आगे पढ़ें

जानें गुजरात, बिहार, झारखंड, आदि राज्यों का हाल



Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,678,786
Recovered
0
Deaths
447,194
Last updated: 7 minutes ago

Vistors

6781
Total Visit : 6781