en English
en English

Parliament Monsoon Session 2021 Live Updates: Pm Modi Government May Brief Opposition On Covid 19, Farm Laws, Fuel Price Hike In Lok Sabha And Rajya Sabha – Monsoon Session 2021 Live: राज्यसभा 22 जुलाई तक स्थगित, आज हंगामे के बीच कोरोना पर हुई चर्चा


06:24 PM, 20-Jul-2021

राज्यसभा 22 जुलाई तक स्थगित

राज्यसभा को 22 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

06:00 PM, 20-Jul-2021

जनता को विश्वास में लेने की जरूरत: वेंकैया नायडू

राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू ने कहा कि 21 राजनीतिक दलों के 26 सांसदों ने इस बहस में (कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर) हिस्सा लिया। मेरी सलाह है कि हमें देश में विश्वास की भावना संचारित करनी चाहिए। तीसरी लहर की बातें पहले से ही हो रही हैं और हमें लोगों को आश्वस्त करना चाहिए कि इससे निपटने की तैयारियां चल रही हैं। 

 

05:37 PM, 20-Jul-2021

मिलकर काम करेंगे तो तीसरी लहर से बच सकेंगे: मांडविया

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में कहा, ‘हमारी सरकार ने हमेशा कहा है कि इस संकट को राजनीति का कारण नहीं बनने देना चाहिए। ऐसे संकट के समय में राजनीति नहीं होनी चाहिए। पीएम मोदी कह चुके हैं कि जब 130 करोड़ भारतीय एक कदम आगे बढ़ाएंगे, देश 130 करोड़ कदम आगे बढ़ सकता है।’ मांडविया ने कहा कि जब हम कोरोना की तीसरी लहर की बात करते हैं, 130 करोड़ आम लोगों को, सभी राज्य सरकारों को सर्वसम्मति से एक फैसला लेना होगा कि हम अपने देश में तीसरी लहर नहीं आने देंगे। हमारा संकल्प और प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व हमें कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से बचा सकता है। उन्होंने कहा जब साथ काम करने की जरूरत है और राज्यों द्वारा काम किया जाना है, तब हमने कभी नहीं कहा कि यह राज्य असफल रहा या उस राज्य ने ऐसा नहीं किया। मैं राजनीति नहीं करना चाहता हूं लेकिन कई राज्यों के पास टीकों की 10 से 15 लाख खुराकें हैं। मेरे पास इसका डाटा है। 

 

05:25 PM, 20-Jul-2021

90 के दशक में ही सबसे बड़ा टीका उत्पादक बन गया था भारत: आनंद शर्मा

कांग्रेस सासंद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा कि हमें अपने वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, पैरामेडिक्स और वैक्सीन उत्पादकों पर गर्व है। सभी भारतीयों को है। लेकिन में आंकड़े बता देता हूं। भारत को इसकी टीका उत्पादन क्षमताओं के लिए आज नहीं पहचाना गया है। 1990 के दशक में भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीका उत्पादक बन गया था। शर्मा ने कहा, ‘आजादी के बाद इसमें कई दशक का समय लगा। किस साल में सीरम संस्थान की स्थापना हुई थी? इसकी स्थापना 1960 के दशक में हुई थी। पहला टीका संस्थान कब बनाया गया था? सरकारों का एक कर्तव्य होता है। चाहे तब के समय में वह जवाहरलाल नेहरू हों या आज के समय में नरेंद्र मोदी, सभी सरकारों का एक काम होता है।’

 

05:16 PM, 20-Jul-2021

राज्य बताते हैं मामले और मौतों के आंकड़े: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यसभा में कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश विस्तृत दिशानिर्देशों के आधार पर लगातार मामले और मृत्युदर स्वास्थ्य मंत्रालय के पास दर्ज कराते हैं। किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की ओर से ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत की जानकारी नहीं दी गई है।

 

05:07 PM, 20-Jul-2021

किसी राज्य ने नहीं छिपाए मौत के आंकड़े: भारती प्रवीण पवार

राज्य मंत्री स्वास्थ्य भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा को बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े को छिपाने की कोई रिपोर्ट नहीं है। हालांकि, कुछ राज्यों ने मृत्यु दर के आंकड़ों के मिलान के आधार पर अपने आंकड़ों को संशोधित किया है।

 

04:48 PM, 20-Jul-2021

कोरोना से मौत पर झूठी कहानी गढ़ने की कोशिश: हरदीप सिंह पुरी

कोरोना से मौत के गलत आंकड़ों के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिना जानकारी के टिप्पणी करना बुरा है लेकिन जब जानबूझकर एक झूठी कहानी तैयार करने की कोशिश की जाती है तो यह और भी गंभीर मसला हो जाता है। किसी भी भारतीय नागरिक की मृत्यु खेद का विषय है, फिर चाहे उसकी मौत कोविड से हुई हो या किसी और कारण से।

 

04:35 PM, 20-Jul-2021

पेगासस पर खुली चर्चा हो वरना नहीं चलने देंगे संसद: टीएमसी

पेगासस के मामले को लेकर उठे विवाद के बीच तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद भवन में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। यहां टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा कि हमाले लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों ने पेगासस और पत्रकारों, विपक्षी नेताओं व टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी के फोन हैक करने के मुद्दे पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार इस पर (पेगासस) खुली चर्चा नहीं करती है तब तक टीएमसी लोकसभा और राज्यसभा को चलने नहीं देगी। कृषि कानून वापस लीजीए और कल पेगासस पर चर्चा करिए अन्यथा टीएमसी का रुख ’13 अगस्त तक संसद नहीं’ का है।

04:19 PM, 20-Jul-2021

कोरोना से मौत के आंकड़े छिपा रहा केंद्र: संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा में कहा, ‘हमारा सवाल सरकार से ये है कि आप डाटा क्यों छिपा रहे हैं? हमें बताइए, कितने लोगों की जान गई है (कोविड-19 महामारी के चलते)। कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि कोरोना से मरने वाले लोगों की असल संख्या सरकार के आधिकारिक आंकड़ों से कहीं अधिक है।’

 

03:51 PM, 20-Jul-2021

विपक्ष नहीं चाहता संसद सुचारु रूप से चले: फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा के पार्टी नेता (एलओपी) देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता कि संसद सुचारु रूप से चले। पेगासस प्रोजेक्ट देश को बर्बाद करने की एक साजिश है। प्रधानमंत्री मोदी की सरकार में टेलीग्राफ एक्ट मजबूत है। इसने साफ किया है कि कानूनी अवरोधन किया गया है और अवैध हैकिंग नहीं हुई है।

 

03:34 PM, 20-Jul-2021

बढ़ाया जाए स्वास्थ्य का बजट: राम गोपाल यादव

समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय का बजट बढ़ाया जाना चाहिए और बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘बजट से पहले, मैंने निर्मला जी (वित्त मंत्री) से स्वास्थ्य बजट बढ़ाने के लिए कहा था। वर्तमान स्वास्थ्य बजट भर्जी है, असल बजट केवल 72 हजार करोड़ रुपये है। आपने अन्य विभागों के बजट स्वास्थ्य में जोड़ दिए हैं।’

 

02:54 PM, 20-Jul-2021

कोरोना से मौत के सरकारी आंकड़े सच से दूर: खड़गे

राज्यसभा में कोरोना के मुद्दे पर चर्चा हो रही है। इस दौरान सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कोरोना को लेकर कहा, ‘इतने बड़े देश में कोरोना से कितने लोग मरे क्या ये रहस्य ही बना रहेगा? सरकार देश में कोरोना से 4 लाख से अधिक मौतों की बात बताती है। जो झूठे आंकड़े सरकार जारी कर रही है, वो सत्य से दूर हैं।’ उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने 15 मई 2021 को कहा कि जो लोग चले गए वो मुक्त हो गए। सरकार का समर्थन करने वाले संघ की क्या नीति और मंशा है, ये इससे पता चलता है।’ 

 

02:54 PM, 20-Jul-2021

अकाली दर्ज ने किया विरोध प्रदर्शन

दिल्ली: शिरोमणि अकाली दल ने कृषि कानूनों के खिलाफ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर ने बताया, “इन कृषि कानूनों के खिलाफ सिर्फ शिरोमणि अकाली दल खड़ा है, कांग्रेस अपनी कुर्सी बचाने में लगी हुई है।”

 

नए कृषि कानून को लेकर शिरोमणि अकाली दल ने लोकसभा परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को तख्ती दिखाई गई।

 

01:27 PM, 20-Jul-2021

राज्यसभा में हंगामे के बीच कोरोना पर चर्चा

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 1 बजे फिर शुरू हुई। पेगासस जासूसी को लेकर विपक्ष की ओर से जोरदार हंगामा और नारेबाजी की जा रही है। राज्यसभा में विपक्ष की ओर से ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ के नारे के बीच कोरोना पर चर्चा हो रही है। 

01:25 PM, 20-Jul-2021

शिवसेना की मांग- जांच के लिए जेपीसी बनाई जाए

शिवसेना सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर पेगासस जासूसी मामले की जांच के लिंए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनाने की मांग की है। 

 





Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,594,803
Recovered
0
Deaths
446,368
Last updated: 7 minutes ago

Vistors

6687
Total Visit : 6687