en English
en English

Afghanistan Crisis Live News Updates: Ashraf Ghani Flee, Taliban Takes Control, Firing At Kabul Airport News In Hindi – Afghanistan Crisis Live Updates: भारतीयों के स्वदेश वापसी को लेकर विदेश मंत्रालय ने किया विशेष अफगानिस्तान सेल का गठन 


11:41 PM, 16-Aug-2021

विशेष अफगानिस्तान सेल का गठन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी कि भारतीय नागरिकों के अफगानिस्तान से भारत लौटने व अन्य मामलों के लिए एक विशेष अफगानिस्तान सेल का गठन किया है।

 

10:10 PM, 16-Aug-2021

चीन ने जताई तालिबान से सकारात्मक उम्मीद

अफगानिस्तान में हालात को लेकर बुलाई गई यूएनएससी की आपात बैठक में संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग ने कहा कि पिछले 20 साल से इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठन अफगानिस्तान में जमा होते रहे हैं और बढ़ते रहे हैं। इसने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न किया है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को कभी भी अतंकियों का स्वर्ग नहीं बनने देना चाहिए। शुआंग ने कहा कि अफगानिस्तान में भविष्य के सभी राजनीतिक समाधानों में ध्यान में रखना होगा। हम उम्मीद करते गैं कि तालिबानी अफगानिस्तान अपनी प्रतिबद्धता बरकरार रखेगा और आतंकी संगठनों पर रोक लगाएगा।

09:49 PM, 16-Aug-2021

काबुल हवाई अड्डे पर रुकीं सभी उड़ानें

सभी सैन्य और नागरिक उड़ानें काबुल हवाई अड्डे पर रुकी हुई हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने एएफपी और पेंटागन के हवाले से यह खबर दी है।

 

09:02 PM, 16-Aug-2021

काबुल एयरपोर्ट पर मार गिराए गए दो हथियारबंद व्यक्ति

समाचार एजेंसी एएनआई ने पेंटागन के हवाले से खबर दी है कि काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिकों ने दो हथियारबंद व्यक्तियों को मार गिराया है।  

 

08:48 PM, 16-Aug-2021

अफगानिस्तान के मुद्दे पर संबोधन देंगे बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सोमवार की रात अफगानिस्तान के मुद्दे पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

 

07:59 PM, 16-Aug-2021

‘पूरी दुनिया को एकजुट होने की जरूरत’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अपील की कि अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होना होगा। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह सुनिश्चित करने के लिए एकजुट होना होगा कि अफगानिस्तान को दोबारा कभी आतंकवादी संगठनों के लिए सुरक्षित पनाहगाह या मंच के तौर पर इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने हिंसा पर पूरी तरह से रोक लगाने का अनुरोध करते हुए कहा कि मैं सभी पक्षों को अफगानिस्तान के नागरिकों की रक्षा के लिए उनके दायित्वों की याद दिलाता हूं।

07:54 PM, 16-Aug-2021

यूएनएससी ने बुलाई आपात बैठक

अफगानिस्तान को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने कहा कि मैं सभी दलों से, खासकर तालिबान से, अनुरोध करता हूं कि लोगों की जान बचाने की हरसंभव कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि मानवीय जरूरतें पूरी हों। उन्होंने कहा कि इस संघर्ष के चलते सैकड़ों हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में देशभर के प्रांतों में आंतरिक रूप से विस्थापित लोग बड़ी संख्या में आए हैं। ये लोग वहां असुरक्षित महसूस कर रहे थे और लड़ाई के दौरान भाग गए थे।

07:46 PM, 16-Aug-2021

भारी मात्रा में नकदी लेकर भागे अशरफ गनी

काबुल में रूस के दूतावास ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। रूस की आरआईए न्यूज एजेंसी ने  सोमवार को अपने दूतावास के हवाले से बताया कि गनी देश से भागते समय अपने साथ चार कारें और हेलिकॉप्टर में कैश भरकर ले गए हैं। रकम इतनी ज्यादा थी कि वो जब हेलिकॉप्टर में नहीं आई, तो उसे हैलीपैड पर ही छोड़ दिया गया। इससे पहले तालिबान ने भी दावा किया था कि उसे काबुल एयरपोर्ट पर काफी कैश मिला है।

05:43 PM, 16-Aug-2021

उजबेकिस्तान में हादसे का शिकार हुआ अफगान सेना का विमान

अफगानिस्तान की सेना के एक विमान के उजबेकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है।

 

05:19 PM, 16-Aug-2021

काबुल पहुंचा भारतीय वायुसेना का विमान

अफगानिस्तान में हालात बिगड़ने के साथ वहां से विमानों की आवाजाही पर भी असर पड़ रहा है। नागरिक विमानों के लिए यहां का एयरस्पेस बंद कया जा चुका है। विभिन्न देशों की सेनाएं अपने-अपने विमानों से लोगों को निकाल रही हैं। काबुल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए सोमवार को भारतीय वायुसेना का एक विमान भी काबुल पहुंचा। यह विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से न जाकर ईरान के रास्ते गया। इससे पहले रविवार की शाम को एयर इंडिया का एक विमान काबुल से 129 लोगों को लेकर दिल्ली आया था।

05:07 PM, 16-Aug-2021

अमेरिकी सेना ने संभाला अफगान एयरस्पेस का नियंत्रण

अफगानिस्तान के काबिल एयरपोर्ट पर बिगड़ती स्थितियों के बीच अफगानिस्तान के एयरस्पेस का नियंत्रण अमेरिकी सेना ने अपने हाथ में ले लिया है। वहीं, तालिबानियों ने लोगों से शांत रहने की अपील की है। 

04:24 PM, 16-Aug-2021

काबुल एयरपोर्ट पर दहशत का माहौल

काबुल एयरपोर्ट पर लोगों में भय साफ दिखाई दे रहा है। लोग किसी भी तरह देश छोड़ना चाहते हैं। इसके लिए वह अपनी जान तक जोखिम में डाल दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ लोगों को एक रनवे पर दौड़ते विमान के बाहरी हिस्से पर बैठे हुए देखा जा रहा है। वहीं, एक अन्य घटना में तीन अफगानी नागरिक एक अमेरिकी सैन्य विमान के टायरों के बीच खड़े हो गए। लेकिन विमान के उड़ान भरने पर एक-एक कर तीनों गिर गए। 

03:54 PM, 16-Aug-2021

टोलो न्यूज के परिसर में पहुंचा तालिबान

तालिबान अफगानिस्तान की प्रमुख समाचर एजेंसी टोलो न्यूज के परिसर में पहुंचा। समाचार एजेंसी एएनआई ने टोलो न्यूज के हवाले से बताया कि इस दौरान तालिबानियों ने सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की, सरकार की ओर से जारी किए गए हथियार एकत्र किए और परिसर को सुरक्षित रखने पर सहमति जताई।

03:43 PM, 16-Aug-2021

विदेश मंत्रालय करेगा हिदुओं और सिखों को निकालने की व्यवस्था

अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के बीच वहां फंसे हिंदुओं और सिखों को वहां से निकालने को लेकर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य संस्थान इसकी व्यवस्था करेंगे।

 

01:22 PM, 16-Aug-2021

एयर इंडिया ने बदला रूट 

एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने अपनी शिकागो-दिल्ली उड़ान का मार्ग बदलकर उसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शारजाह की ओर मोड़ दिया है ताकि अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश से बचा जा सके। इससे पहले काबुल हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा था कि अफगानिस्तान का हवाई क्षेत्र अनियंत्रित है। अधिकारियों ने बताया कि शिकागो-दिल्ली की उड़ान विमान में ईंधन भरवाने के लिए शारजाह में उतरेगी। इसके बाद उड़ान दिल्ली के लिए रवाना होगी और वह अफगान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगी।





Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
33,678,786
Recovered
0
Deaths
447,194
Last updated: 45 seconds ago

Vistors

6786
Total Visit : 6786