en English
en English

T20 World Cup 2021 India Vs Pakistan Match; Babar Azam Virat Kohli| Pakistan Beats India After 14 Years In T20 World Cup – 14 साल का वनवास टूटा: 2007 में शुरू हुए टी-20 विश्व कप में पांच मैचों के बाद जीता पाकिस्तान, जानें क्या रहे छह मुकाबलों के नतीजे


पाकिस्तान को जीत दिलाने के बाद राहत की सांस लेते कप्तान बाबर और रिजवान।
– फोटो : सोशल मीडिया

टी-20 विश्व कप 2021 में रविवार को हुए महामुकाबले में पाकिस्तान ने 10 विकेट से भारत को हरा दिया। दोनों टीमें करीब पांच साल बाद टी-20 में आमने-सामने थीं और इस मैच में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जीत का सूखा खत्म कर दिया। इससे पहले भारत और पाकिस्तान ने 19 मार्च 2016 को टी-20 मैच खेला था। तब आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था।

विश्व कप में पाकिस्तान की पहली जीत

भारत और पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप में छह बार भिड़ चुके हैं। भारत ने इनमें से पांच मैचों में पाकिस्तान को हराया है, जबकि एक बार पाकिस्तान की टीम जीती है। ओवरऑल टी-20 में दोनों टीम नौ बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें टीम इंडिया ने सात और पाकिस्तान ने दो मैच जीते हैं। सात में से एक मैच (2007) भारत ने टाई के बाद बॉल आउट में जीता था।

वनडे विश्व कप में भारत का दबदबा

टी-20 के अलावा वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार है। भारत ने वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा जीत हासिल की है। साल 1992 से 2019 विश्व कप के बीच दोनों टीमों के बीच कुल सात मुकाबलेे हुए हैं। सातों बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है।

टी-20 विश्व कप
– फोटो : सोशल मीडिया

2008 आतंकी हमलों के बाद रिश्ते बिगड़े

मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन और फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे। दोनों टीमों के बीच 2007-08 के बाद से कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेली गई है। सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स के जरिए ही भारत और पाकिस्तान आमने-सामने आए हैं।

आतंकी हमले और सीजफायर उल्लंघन का नतीजा यह हुआ कि भारत और पाकिस्तान ने पिछले नौ साल में एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, वहीं वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था।

हम आपको टी-20 विश्व कप के उन मुकाबलों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने आई…

2007 वर्ल्ड कप

टी-20 विश्व कप
– फोटो : सोशल मीडिया

1. ग्रुप स्टेज: भारत ने पाकिस्तान को बॉल आउट में हराया

मैन ऑफ द मैच : रॉबिन उथप्पा

2007 में पहला टी-20 विश्व कप खेला गया था। पहले ही विश्व कप के ग्रुप स्टेज के 10वें मैच में दोनों टीमें आमने-सामने आई थीं। तब पाकिस्तान के कप्तान शोएब मलिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहले बैटिंग की और रॉबिन उथप्पा के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में नौ विकेट पर 141 रन बनाए थे।

इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम भी 20 ओवर में सात विकेट पर 141 रन ही बना सकी थी। मिस्बाह उल हक ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए थे। उस वक्त सुपर ओवर नहीं होता था, बल्कि उसकी जगह बॉल आउट खेले जाते थे। जिसमें दोनों टीमों की ओर से एक-एक करके पांच बार गेंदबाजों को विकेट पर हिट करना था।

भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग, रॉबिन उथप्पा और हरभजन सिंह ने विकेट पर हिट किया और वे सफल रहे। जबकि पाकिस्तान की ओर से उमर गुल, यासिर अराफात और शाहिद अफरीदी मिस कर गए और भारत ने यह मैच जीत लिया।

2007 वर्ल्ड कप

टी-20 विश्व कप
– फोटो : सोशल मीडिया

2. फाइनल : पाकिस्तान को पांच रन से हराकर भारत बना चैंपियन

मैन ऑफ द मैच : इरफान पठान

ग्रुप स्टेज के बाद फाइनल में भी दोनों टीमों की भिड़ंत हुई। भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। गौतम गंभीर के 54 बॉल पर 75 रन और रोहित शर्मा के 16 बॉल पर 30* रन की बदौलत भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर कुल 157 रन बनाए।

जवाब में पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज धाराशाई हो गए। रुद्र प्रताप सिंह, इरफान पठान और जोगिंदर शर्मा के आगे पाकिस्तान टीम की एक न चली। 141 रन तक पाक टीम ने नौ विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, मिस्बाह उल हक तब भी क्रीज पर थे। आखिरी ओवर में पाकिस्तान टीम को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी। 

धोनी ने चाल चलते हुए बॉल जोगिंदर शर्मा के हाथों में दिया। ओवर की दूसरी बॉल पर मिस्बाह ने छक्का लगाया। तीसरी बॉल पर उन्होंने फाइन लेग पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, पर बॉल में स्पीड कम होने के कारण बॉल बाउंड्री लाइन क्रॉस नहीं कर पाई और श्रीसंत के हाथों में चली गई। भारत ने यह मैच पांच रन से जीता।

2012 वर्ल्ड कप

टी-20 विश्व कप
– फोटो : सोशल मीडिया

3. सुपर 8 : भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया

मैन ऑफ द मैच : विराट कोहली

भारत के विश्व चैंपियन बनने के बाद पाकिस्तान भी कहां चुप रहने वाला था। पाक टीम इस टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण में चैंपियन बनी। इसमें भारत से उसका सामना नहीं हुआ। वहीं, 2010 वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमें नहीं भिड़ीं। 2012 में भारत और पाकिस्तान का सुपर-8 राउंड में मुकाबला हुआ। पाकिस्तान टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रन पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में भारतीय टीम ने लक्ष्य 17वें ओवर में हासिल कर लिया। विराट कोहली 61 बॉल पर 78 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वीरेंद्र सहवाग ने 29 रन और युवराज सिंह ने 19 रन की नाबाद पारी खेली।



Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
34,648,383
Recovered
0
Deaths
473,757
Last updated: 5 minutes ago

Vistors

10941
Total Visit : 10941