en English
en English

Precautions While Buying Diamond Jewellery Know How To Check Diamond Is Original Or Duplicate – काम की बात: डायमंड ज्वेलरी खरीदते समय जरूर बरतें ये सावधानियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने


प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

त्योहार या फिर शादियों के सीजन में ज्वेलरी की दुकानों में लोगों की खूब भीड़ होती है। अभी तो त्योहार का सीजन चल रहा है और आने वाले समय में शादियों का सीजन भी आ जाएगा। अगर आपके भी घर-परिवार में किसी की शादी है, तो जाहिर है आप भी ज्वेलरी की खरीदारी के लिए जाएंगे ही। पहले के समय में लोग सोना-चांदी में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते थे, लेकिन अब डायमंड ज्वेलरी यानी हीरों से बने गहनों की मांग भी बहुत बढ़ गई है। डायमंड ज्वेलरी आम आदमी की बजट में भी आ जाते हैं। अगर आप भी डायमंड ज्वेलरी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बेहद ही सावधानी के साथ खरीदारी करनी चाहिए, कहीं ऐसा न हो कि आप इसमें धोखा खा जाएं और कमाई का एक बड़ा हिस्सा गंवा दें। दरअसल, डायमंड में धोखाधड़ी भी बड़े पैमाने पर होती है। इसलिए डायमंड ज्वेलरी खरीदते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखें कि डायमंड ज्वेलरी हमेशा विश्वसनीय दुकान या स्टोर से ही खरीदें, ताकि कोई गड़बड़ी होने पर आप उसे बदल सकें। हीरे की विश्वसनीयता में जरा भी संदेह हो तो आप उसे बिल्कुल न खरीदें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

डायमंड ज्वेलरी खरीदते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि दुकानदार से खरीदारी का पक्का बिल और सर्टिफिकेट जरूर ले लें। दरअसल, सर्टिफिकेट किसी भी ज्वेलरी की विश्वसनीयता का प्रमाण होता है। अगर किसी दुकान पर आपको ये दोनों चीजें नहीं मिल रही हैं तो वहां से डायमंड ज्वेलरी भूलकर भी न खरीदें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर आपको हीरे की विश्वसनीयता की जांच करनी है तो इसका तरीका बेहद ही आसान है। आप घर पर भी उसकी जांच कर सकते हैं। इसका पहला तरीका तो ये है कि हीरे को अपने मुंह के पास ले जाएं और उसपर भाप मारें। अगर मुंह से निकली भाप हीरे के ऊपर जम जाए तो समझ लीजिए कि आपका हीरा नकली है और अगर भाप तुंरत मॉइश्चराइज हो जाए तो समझिए कि आपका हीरा असली है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

डायमंड के असली-नकली होने की पहचान का एक तरीका ये भी है कि एक कांच के गिलास में पानी भरकर हीरे को उसमें डाल दें। अगर हीरा पानी में डूब जाए तो समझिए कि वह असली है और पानी के ऊपर वह तैरने लगे कि समझ लीजिए कि हीरा नकली है। 



Source link

हमें खबर को बेहतर बनाने में सहायता करें

खबर में कोई नई नॉलेज मिली?
क्या आप इसको शेयर करना चाहेंगे?
जानकारी, भाषा, हेडिंग अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
34,648,383
Recovered
0
Deaths
473,757
Last updated: 3 minutes ago

Vistors

10940
Total Visit : 10940